Wednesday, November 14, 2018

मेलानिया ट्रंप ने महिला सुरक्षा सलाहकार को निकालने को क्यों कहा?

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने एक शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी को नौकरी से निकालने की मांग की है.
अमरीकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक अक्तूबर में अफ़्रीका के दौरे के दौरान अमरीका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप और डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरा रिकार्डेल के बीच नोकझोंक हो गई थी.
उनकी प्रवक्ता ने कहा, "प्रथम महिला के कार्यालय ने कहा है कि इस व्हाइट हाऊस में अब उनकी सेवाओं की ज़रूरत नहीं है."
अभी व्हाइट हाऊस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इस घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की है.
अमरीकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक ट्रंप व्हाइट हाऊस के वेस्ट विंग में कुछ बड़े बदलाव करने के बारे में सोच रहे हैं. माना जा रहा है कि वो व्हाइट हाऊस के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ जॉन केली या होमलैंड सिक्यूरिटी विभाग के प्रमुख कर्स्टजेन नीलसन को हटा सकते हैं.
डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर मीरा रिकार्डेल पिछले सात महीनों से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोन बोल्टन के नेतृत्व वाली शक्तिशाली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का हिस्सा हैं.
अमरीकी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक मेलानिया और मीरा के बीच अफ़्रीका यात्रा के दौरान विमान में सीट पर बैठने को लेकर नोकझोंक हुई थी.
इस यात्रा के दौरान एबीसी नेटवर्क को दिए साक्षात्कार में मेलानिया ने कहा था कि व्हाइट हाऊस में कुछ ऐसे लोग हैं जिन पर वो भरोसा नहीं करती हैं.
मेलानिया ने कहा था, "मैं राष्ट्रपति को पूरी ईमानदारी से अपनी राय देती हूं और फिर वो फ़ैसला करते हैं कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है."
मंगलवार को एक रिपोर्ट में द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा था कि मेलानिया ट्रंप की टीम को लगता है कि प्रथम महिला और व्हाइट हाऊस के बारे में आई कुछ नकारात्मक रिपोर्टों के पीछे मीरा रिकार्डेल ही हैं.
अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि उनकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस के साथ भी रक्षा नीतियों को लेकर झड़पें होती रही हैं.
वहीं मेलानिया ट्रंप की ओर से जारी बयान में ये भी कहा गया है कि उनके और जॉन केली के बीच रिश्ते सामान्य हैं. बायन में कहा गया, "चीफ़ केली और श्रीमति ट्रंप के बीच रिश्ते बहुत सकारात्मक हैं और दोनों के बीच कभी कोई विवाद नहीं हुआ है."
इसी बीच राष्ट्रपति ट्रंप ने कुछ तस्वीरें ट्वीट की हैं जिनमें वो व्हाइट हाऊस में दिवाली मनाते दिख रहे हैं. इन तस्वीरों में मीरा रिकार्डेल भी हैं.
रिकार्डेल इससे पहले वाणिज्य विभाग में थीं और उनके पास अमरीकी सरकारों में काम करने का दशकों का अनुभव है.
इससे पहले वो राष्ट्रपति ज़ॉर्ज बुश के कार्यकाल में रक्षा विभाग में काम कर चुकी हैं.
वाशिंगटन में बीबीसी संवाददाता एंथॉनी ज़ुर्कर के मुताबिक व्हाइट हाऊस में टकराव अब खुलकर सामने आ गया है.
पर्दे के पीछे का खेल और एक-दूसरे पर पीछे से वार इस प्रशासन के लिए कोई नई बात नहीं है. ट्रंप के सत्ता संभालने के बाद से ही वेस्ट विंग में कुछ गुट अपना प्रभुत्व स्थापित करने के प्रयास करते रहे हैं.
लेकिन इस बार नई बात ये है कि प्रथम महिला के कार्यालय ने व्हाइट हाऊस की एक कर्मचारी को अधिकारिक तौर पर निशाने पर लिया है.
राष्ट्रपतियों की पत्नियों का व्हाइट हाऊस के कर्मचारियों से विवाद का इतिहास रहा है. उदाहरण के तौर पर रोनाल्ड रीगन की पत्नी नैंसी रीगन का चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ डोनल्ड रीगन के साथ लंबा विवाद रहा. हिलेरी क्लिंटन की भी व्हाइट हाऊस के कर्मचारियों के साथ तकरारें होती रहीं.
हालांकि ये बातें कभी भी खुलकर सबके सामने इस तरह नहीं आईं थीं. मध्यावधि चुनाव बीत गए हैं और अब ट्रंप प्रशासन में टकराव के हालात बन रहे हैं.
ट्रंप प्रशासन में ताक़त के दो केंद्रों चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ जॉन केली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन आमने-सामने हैं. एक बड़ा भूकंप आने से पहले छोटे-छोटे झटके आने लगे हैं.

No comments:

Post a Comment